अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप, डेढ़ लाख यूएस डॉलर का बड़ा इनाम

Spread the love
  • 20 नवम्बर से लखनऊ में आयोजित हो रही सैयद मोदी बैडमिंटन चौम्पियनशिप,

लखनऊ, देश की सबसे बड़ी इनामी बैडमिंटन प्रतियोगिता जिसमे 1 लाख 50 हजार यूएस डॉलर के पुरस्कार रखे गए हैं, इस टूर्नामेंट में प्रवेश पूरी तरह निःशुल्क है। साथ ही प्रतियोगिता आयोजक ‘यूपी बैडमिंटन एसोशिएसन’ छात्रों को टूर्नामेंट देखने के लिए प्रोत्साहित भी करेगी।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक बार फिर से दुनिया के दिग्गज शटलरों का जमावड़ा होने वाला है। 20 नवंबर से बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में शुरू हो रहे सैयद मोदी इंटरनैशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में इस बार लंदन ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल, रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु, श्रीकांत, प्रणय सहित दुनिया भर के सैकड़ों दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी दमखम दिखाते नजर आएंगे। चैंपियनशिप के दौरान मेंस सिंगल्स और डबल्स, विमिंस सिंगल्स और डबल्स के साथ मिक्सड डबल्स के मुकाबले भी खेले जाएंगे।

उपरोक्त बातें आज स्थानीय बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी परिसर में यूपी बैडमिंटन एसोशिएसन के प्रेसीडेंट नवनीत सहगल ने बतायीं।

  • पिछले साल नहीं हुयी थी प्रतियोगिता

कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट एवं अर्जुन अवॉर्डी स्व. सैयद मोदी की याद में उप्र बैडमिंटन संघ व उप्र सरकार की ओर से साल 1989 में अखिल भारतीय सैयद मोदी बैडमिंटन टूर्नामेंट का सफर शुरू हुआ था। तब से हर साल इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। हालांकि पिछले साल कुछ वजहों से यह प्रतियोगिता नहीं हो पाई थी।

  • दुनिया भर से 365 शटलर लेंगे हिस्सा

इस बार चैंपियनशिप में देश और विदेश के 365 से अधिक शटलर हिस्सा लेंगे। चैंपियनशिप में मलयेशिया, थाईलैंड, इंडोनेशिया, डेनमार्क, रूस, आस्ट्रेलिया, चीन, जापान, चीनी ताइपे, सिंगापुर समेत अन्य देशों के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इसमे जापान, आस्ट्रेलिया, और चीन आदि देश पहली बार इस प्रतियोगिता में शामिल हो रहे हैं।

चैम्पियनशिप में जहां 240 खिलाड़ी भारत के भाग ले रहे हैं, वहीँ लगभग 125 खिलाड़ी विदेशों से यहां आ रहे हैं। इस प्रकार कुल 365 खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में अपना जौहर दिखाएंगे। चाइना की एक खिलाड़ी ली जूरै जो पूर्व में वर्ल्ड चैम्पियन भी रह चुकी हैं,चैम्पियनशिप में भाग ले रही हैं।

प्रेसवार्ता में बताया गया कि चैंपियनशिप के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। समय से पहले ही इसको पूरा कर लिया जाएगा। देश-विदेश के सभी खिलाड़ियों को यहां बेहतरीन सुविधाएं दी जाएंगी।

एसोशिएशन के प्रेसीडेंट आईएएस अधिकारी  नवनीत सहगल ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते समय चेयरमैन विराज सागर दास, और अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *