10 आदतें अपनाकर बिना डाइट के भी तेजी से घटा सकते हैं वजन…

Spread the love
  • डाइटिंग के कारण शरीर कमजोर हो जाता है और रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

  • वजन घटाने का सबसे पहली शर्त ये है कि आप पर्याप्त पानी पिएं, ताकि मेटाबॉलिज्म बढ़े।

  • खाना खाने के बाद केवल 10 मिनट भी टहल लें, तो फैट पेट पर नहीं जमा होगा।

 

मोटापा घटाने के लिए आप न जाने कितने प्रयास करते हैं। एक्सरसाइज, घरेलू नुस्खों और डाइटिंग के बाद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो इसका कारण यह है कि आपकी जीवनशैली गलत है। गलत जीवनशैली के कारण आप चाहे जितने प्रयास कर लें, आपका वजन कम नहीं होगा। अगर वजन थोड़ा बहुत कम हो भी जाता है, तो खाने-पीने में पौष्टिक तत्वों के कारण आपका शरीर कमजोर हो जाएगा और रोगों का खतरा बढ़ जाएगा। आइए आपको बताते हैं बिना डाइटिंग के तेजी से वजन घटाने की आसान टिप। इसके लिए आपको अपने जीवनशैली में बस थोड़े से बदलाव करने हैं

हर दिन 3-4 लीटर पानी पिएं

वजन घटाना चाहते हैं, तो सबसे जरूरी ये है कि आप दिनभर में 10 से 12 ग्लास पानी (3-4 लीटर) पीने का नियम बना लें। इतने मात्रा में पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और खाना अच्छी तरह पचता है। इसके अलावा पानी पीने से आप दिनभर खाते नहीं रहते हैं क्योंकि पेट भरा होने का एहसास रहता है। ध्यान दें कि खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद पानी पिएं। यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा नहीं होता।

सलाद का सेवन करें

हर रोज जब आप खाना खाते हैं, तो खाने के साथ पर्याप्‍त मात्रा में सलाद का सेवन करें। यदि आपको भूख लग रही है तो भी आप स्‍नैक्‍स की बजाय सलाद जैसे गाजर, खीरा, चुकंदर, ककड़ी और चने आदि का सेवन कर सकते हैं। चने खाने से आपके शरीर को प्रोटीन मिलता है

 

खाने के बाद 15 मिनट जरूर टहलें

दोपहर का खाना हो या रात का, हर बार खाना खाने के बाद आप 15 मिनट जरूर टहलें। घर या ऑफिस के आसपास अगर कोई पार्क है तो पार्म में जाएं नहीं तो किसी भी जगह जाकर 15-20 मिनट जरूर टहलें। खाना खाने के तुरंत बाद सोना, लेटना या बैठकर काम करने लगना भी मोटापे और पेट निकलने का एक बड़ा कारण है। यदि आपने कैलोरी ज्‍यादा मात्रा में ली हैं तो खाने के बाद टहलने से वह बर्न हो जाएगी और आपके लिए लाभकारी साबित होगा।

जंक फू्ड्स न खाएं

यदि आप वास्‍तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको जंकफूड्स और बाहर के खाने से बचना होगा। कुछ लोग स्‍वाद के चक्‍कर में बाहर के खाने का सेवन नहीं छोड़ पाते। इसके साथ ही चॉकलेट, केक, टॉफी और आइस्‍क्रीम आदि के सेवन से भी दूर रहें।

ओवर इटिंग से बढ़ता है वजन

ओवर इटिंग यानी भूख से ज्‍यादा भोजन का सेवन आपको मोटा बना सकता है। कुछ लोग स्‍वाद के चक्‍कर में भूल जाते हैं कि ओवर इटिंग उनके वजन को बढ़ा सकती है। खाने की टेबल पर बैठने के बाद हमेशा ध्‍यान रखें कि जितनी भूख हो, उतना ही खाएं।

हर रोज नाश्ता जरूर करें

यदि आप ऑफिस या कॉलेज पहुंचने की जल्‍दी में टेबल पर रखा नाश्‍ता छोड़ जाते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। नाश्‍ता न करने से आपको मोटापे की समस्‍या हो सकती है। अक्‍सर ब्रेकफास्‍ट नहीं करने वाले भूख लगने पर लंच से पहले स्‍नैक्‍स का सेवन कर लेते हैं, जो कि मोटापा बढ़ाने में सहायक होता है।

 

खाना खाने के बाद तुरंत कभी न सोएं

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे खाना खाने के तुरंत बाद बिस्‍तर में सोने चले जाते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। रात को सोने से करीब डेढ़ से दो घंटे पहले भोजन करें और खाना खाने के बाद टहलना न भूलें।

 

 

सुबह उठकर गुनगुना पानी पिएं

सुबह उठकर प्रतिदिन खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर की चर्बी कम होती है और मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। सुबह गुनगुना पानी पीने से ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया भी ठीक रहती है और आप स्‍वस्‍थ रहते हैं। नॉर्मल पानी भी पी सकते हैं, लेकिन गुनगुने पानी पीना वजन कम करने में ज्‍यादा कारगर होता है।

मीठी चीजें कम खाएं

 

मिठाई का ज्‍यादा सेवन भी आपके शरीर की चर्बी को बढ़ाता है। यदि आप मिठाई के शौकीन हैं तो कोशिश करें कि कम से कम मिठाई खाएं। इसके साथ ही नमक का सेवन भी पहले के मुकाबले कम कर दें।

रोज थोड़ी एक्सरसाइज जरूर करें

वजन कम करने और आपको फिट रखने के लिए नियमित व्‍यायाम बहुत फायदेमंद साबित होगा। एक्‍सरसाइज से आपकी मांसपेशियों पर जोर पड़ता है और आपके शरीर में फुर्ती बनी रहती है। सप्‍ताह में कोशिश करें कि 150 मिनट यानी ढाई घंटे व्‍यायाम करें। शुरू में कम एक्‍सरसाइज भी कर सकते हैं, लेकिन बाद में धीरे-धीरे समय बढ़ा दें। एक्स‍रसाइज शुरू करने से पहले वॉर्मअप करें। वॉर्मअप करने से आपका शरीर खुल जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *